F फ्री वाई-फाई से क्या नुकसान है और डेटा की सुरक्षा के लिए क्या टिप्स अपनाने चाहिए ? (Disadvantage of Free Wi-fi?) | All about Computer

फ्री वाई-फाई से क्या नुकसान है और डेटा की सुरक्षा के लिए क्या टिप्स अपनाने चाहिए ? (Disadvantage of Free Wi-fi?)

फ्री वाई-फाई से क्या नुकसान है और डेटा की सुरक्षा के लिए क्या टिप्स अपनाने चाहिए ? (Disadvantage of Free Wi-fi?) free wifi se kya nuksaan hai
Free Wifi

फ्री वाई-फाई से क्या नुकसान है और डेटा की सुरक्षा के लिए क्या टिप्स अपनाने चाहिए ? (Disadvantage of Free Wi-fi?)



दोस्तों, आज हम जिसके बारे में बात करने जा रहे हैं, वह आपके मोबाइल डेटा की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है। अक्सर हम फ्री वाई-फाई के चक्कर में किसी के भी हॉटस्पॉट से अपने मोबाइल या अन्य डिवाइसेस को कनेक्ट कर लेते हैं और इंटरनेट से जुड़़ जाते हैं। इन दिनों आपको लगभग हर जगह फ्री वाई-फाई कनेक्शन मिल जाते हैं लेकिन आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना काफी जरूरी है क्योंकि यह आपके डेटा की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनको फालो करके आप अपने सिस्टम को सुरक्षित रख सकते हैं।




Tips of Secure to Free Wi-fi

पहला, दोस्तों आप कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति या किसी कंपनी का वाई-फाई तभी यूज करिए, जब उस पर पूरी तरह भरोसा कर सकते हो क्यांकि आपको वाई-फाई कनेक्शन देने वाला यूजर अगर चाहे तो आपने वाई-फाई कनेक्शन के दौरान अपने मोबाइल या कम्प्यूटर पर क्या काम किया या क्या डेटा सेव किया, वह सारी जानकारी निकाल सकता है। बस आपके यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आप कहीं भी फ्री वाई-फाई के चक्कर में तुरंत अपने मोबाइल या डिवाइस को कनेक्ट न करें और किसी ट्रस्टेड सोर्स का ही इस्तेमाल करें। 

दूसरा, इसके अलावा वाई-फाई से जुड़ने के दौरान ही आप हैकिंग के शिकार भी हो सकते हो, जिससे हैकर आपके डेटा का गलत इस्तेमाल कर सकता है। हैकर आपके मोबाइल या सिस्टम में वायरस भेज देता है, जिसकी मदद से वह आपकी ईमेल आईडी, उसका पासवर्ड और तमाम जरूरी डेटा की चोरी कर लेता है। 


फ्री वाई-फाई से क्या नुकसान है और डेटा की सुरक्षा के लिए क्या टिप्स अपनाने चाहिए ? (Disadvantage of Free Wi-fi?) free wifi se kya nuksaan hai
free Wifi

तीसरा, कभी भी फ्री वाई-फाई से जुड़ने के बाद सिस्टम में बैंक अकाउंट न खोलें और न ही उससे ट्रांजेक्शन करें, नही तो आपका अकाउंट भी खाली हो सकता है। 



चौथा, जब आप फ्री वाई-फाई प्रयोग कर रहे हों तो उस समय आप अपने मोबाइल की सभी शेयरिंग डिवाइस जैसे- ब्लूटूथ, जीपीएस, हॉटस्पॉट आदि बंद कर दें और किसी भी शेयरिंग डिवाइस के साथ मोबाइल या लैपटाप कनेक्ट न करें क्योंकि इससे आपके सिस्टम में वायरस आ सकता है। जो आपके डेटा की चोरी करने के साथ-साथ आपके एप्लीकेशन को करप्ट कर सकता है। 

पांचवा, आप वीपीएन का इस्तेमाल करें यानी कि वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क। यह आपके वाई-फाई कनेक्शन को सिक्योर बनाता है। यह टूल सर्वर और आपके डिवाइस के बीच के ट्रैफिक को कोड में बदल देता है, जिससे हैकर्स या वायरस भेजने वाले को आपके डिवाइस पर काबू पाने में काफी परेशानी होती है। अगर आपके डिवाइस में वीपीएन की सुविधा है तो बहुत अच्छी बात है, अगर नही है तो इंटरनेट पर कई फ्री वीपीएन सर्विस प्रोवाइडर भी हैं, जिनका आप प्रयोग कर सकते हैं। 

फ्री वाई-फाई से क्या नुकसान है और डेटा की सुरक्षा के लिए क्या टिप्स अपनाने चाहिए ? (Disadvantage of Free Wi-fi?) Security tips of free wifi
Free Wifi


छठां, जब आप फ्री वाई-फाई यूज कर रहे हो तो आप अपने सिस्टम में एचटीटीपीएस वेबसाइट ही ओपन करें। जब आप किसी वेबसाइट को यूज करते हो तो शुरूआत में ही एचटीटीपी या एचटीटीपीएस लिखा हुआ दिखाई देता है। यदि आप एचटीटीपीएस वेबसाइट यूज करते हो तो आप सुरक्षित हैं लेकिन आप यदि एचटीटीपी वेबसाइट यूज कर रहे हैं तो आपका डेटा सुरक्षित नही है। दोस्तों एचटीटीपी और एचटीटीपीएस वेबसाइट के बारे में अच्छे से जानकारी देने के लिए मैं अगला वीडियो जरूर बनाऊंगा, नही तो यह वीडियो लंबा हो जाएगा। तो आप वाई-फाई से जुड़ने के दौरान एचटीटीपीएस वेबसाइट ही ओपेन करें।



सातवां, जरूरी बात यह है कि कभी भी एक जैसा पासवर्ड न इस्तेमाल करें। दोस्तों अक्सर देखा जाता है कि लोग अपनी सुविधा के लिए सोशल नेटवर्किंग से लेकर ई-मेल आईडी और तमाम अकाउंट का एक ही पासवर्ड रखते हैं, यह बिल्कुल गलत है। अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल जरूर करें। अक्सर लोग वाई-फाई कनेक्शन के दौरान अकाउंट बनाने के लिए भी उसी खास पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं, जिससे हैकर्स के लिए काम आसान हो जाता है। 

फ्री वाई-फाई से क्या नुकसान है और डेटा की सुरक्षा के लिए क्या टिप्स अपनाने चाहिए ? (Disadvantage of Free Wi-fi?) security tips of free wifi
free wifi


आठवां, एक बार फ्री वाई-फाई कनेक्शन से जुड़ने और फिर काम खत्म होने के बाद कनेक्शन बंद करने से पहले अपने उन सभी अकाउंट और एप को बंद जरूर कर दें, जिसका इस्तेमाल आपने कनेक्शन के दौरान हाल ही में किया है। तो दोस्तों यह कुछ जरूरी टिप्स थे, जिन्हें अगर आप ध्यान रखते हैं तो फ्री वाई-फाई कनेक्शन के दौरान भी अपने डेटा को आप सुरक्षित रख सकते हैं। 



........computerepanditrk.blogspot.com आपको देता है Computer के बारे में सटीक जानकारी। हम आपको नियमित पोस्ट के माध्यम से देंगे Computer, New technology and New Gadgetes से जुड़ी तमाम जानकारियां। लेख से संबंधित आपके मन में जो विचार हों, उसे कमेंट बॉक्स में जरूर व्यक्त करें। मेरी कोशिश रहेगी कि जल्द से जल्द आपके सवालों का उचित जवाब दे सकूँ।


SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें