F C.P.U. किसे कहते हैं ? (What is C.P.U. ?) | All about Computer

C.P.U. किसे कहते हैं ? (What is C.P.U. ?)


C.P.U. किसे कहते हैं ? (What is C.P.U. ?)

C.P.U. का पूरा नाम Central Processing Unit होता है। इसका मुख्य कार्य Computer को मिले इनपुट डाटा पर processing करना है, इसलिए इसे Computer का brain (दिमाग) भी कहा जाता है। C.P.U. सिर्फ डाटा की प्रोसेसिंग ही नहीं करता है बल्कि सिस्टम के सभी Input और Output devices को कण्ट्रोल भी करता है। जिस प्रकार दिमाग के बिना मनुष्य की शारीरिक प्रक्रिया सुचारु रूप से नहीं चलती है, उसी प्रकार C.P.U. के बिना Computer भी कोई कार्य नहीं कर सकता है।

C.P.U.के 3 महत्वपूर्ण भाग  हैं-

- A.L.U. (Arithmetic Logic Unit)
- C.U. (Control Unit)
- Memory

What is C.P.U., what is CPU Parts.
CPU Parts Working Diagram

1- A.L.U. किसे कहते हैं ? (What is A.L.U. ?)

इसका पूरा नाम Arithmetic Logic Unit होता हैं, जिसका कार्य Computer में सभी गणितीय (Arithmetical) और तार्किक (Logical) गणनाओं को हल करना होता है। Memory में स्टोर डाटा को यह प्राप्त करता है और processing करने के बाद memory को डाटा लौटा देता है, जो हमें Output device द्वारा प्राप्त हो जाती है। A.L.U. के कार्य करने की गति काफी तीव्र होती है।

Memory किसे कहते हैं ? (What is Memory ?)

2- C.U. किसे कहते हैं ? (What is C.U. ?)

इसका पूरा नाम Control Unit होता है, जिसका मुख्य कार्य Computer Hardware के कार्यों को नियंत्रित करना होता है। इनपुट, आउटपुट डिवाइस के अलावा यह memory और A.L.U. के कार्यों को भी नियंत्रित करता है। इन सभी devices द्वारा प्राप्त निर्देशों को यह Electric signal में परिवर्तित करके उसे आवश्यक device तक पहुंचाता है।
What is C.U., what is control unit
Control Unit


3- Memory किसे कहते हैं ? (What is Memory ?)

User द्वारा प्राप्त निर्देशों को कंप्यूटर में store करने का कार्य Memory का होता है। किसी भी प्रकार के डाटा को वर्षों सुरक्षित रखना ही कंप्यूटर की सबसे बड़ी विशेषता है। user द्वारा दिया गए डाटा को memory वर्षों तक पूरी शुद्धता के साथ store करके रखती है। इसे C.P.U.का अभिन्न अंग माना जाता है। 
 Computer Memory मुख्य रूप से 2 प्रकार की होती है-
- Primary Memory
- Secondary Memory

What is Memory ?, what is computer memory ?
Computer Memory




........computerpanditrk.blogspot.com आपको देता है Computer के बारे में सटीक जानकारी। हम आपको नियमित पोस्ट के माध्यम से देंगे Computer, New Technology, Gadgets से जुड़ी तमाम जानकारियां। लेख से संबन्धित आपके मन में जो विचार हों, उसे कमेंट बॉक्स में जरूर व्यक्त करें। मेरी कोशिश रहेगी कि जल्द से जल्द आपके सवालों का उचित जवाब दे सकूँ।  

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 टिप्पणियाँ: