F वाई-फाई राउटर की स्पीड कैसे बढ़ाएं ? (How to Improve your Wifi Speed ?) | All about Computer

वाई-फाई राउटर की स्पीड कैसे बढ़ाएं ? (How to Improve your Wifi Speed ?)

वाई-फाई राउटर की स्पीड कैसे बढ़ाएं ? (How to Improve your Wifi Speed ?) wifi router ki speed kais badhaye
Router

वाई-फाई राउटर की स्पीड कैसे बढ़ाएं ? (How to Improve your Wifi Speed ?)



दोस्तों क्या आपके घर में राउटर लगे होने के बावजूद आपको इंटरनेट स्पीड कम मिलती है या फिर आपके घर के एक हिस्से में तो नेटवर्क आता है लेकिन दूसरे हिस्से में नेटवर्क नही आता है या फिर आपका सिग्नल्स वीक हैं ? तो मैं आपको बताने जा रहा हूं 5 ऐसी बेसिक सेटिंग, जिसे फालो करके आप अपने घर में लगे राउटर से बेहतर इंटरनेट स्पीड पा सकते हैं। 


Tips and Tricks to Improve your Wifi Speed

पहली बेसिक सेटिंग है आपके राउटर की पोजीशनिंग, जो कि काफी महत्वपूर्ण होती  है। आपने अगर अपने घर में राउटर लगा रखा तो उसे सेंटर में रखें, जहां से वह पूरे घर में समान रूप से नेटवर्क भेज सके। मान लीजिए आपका तीन फ्लोर का मकान है तो आप अपने राउटर को सेकेंड फ्लोर पर सेट करिए, जिससे आसानी से वह आपके घर के पूरे हिस्से में सिग्नल भेज सके। राउटर को जमीन पर कभी न रखें, किसी दीवार पर न लटकाएं या फिर किसी मेटल के पास न रखें बल्कि किसी खुली जगह पर रखें, जहां से राउटर आसानी से सिग्नल्स को भेज सके। 

वाई-फाई राउटर की स्पीड कैसे बढ़ाएं ? (How to Improve your Wifi Speed ?), router ki speed kaise badhaye
Router


दूसरी महत्वपूर्ण चीज है अपडेशन। जिस प्रकार आप अपने मोबाइल में नई-नई सेटिंग्स को यूज करने के लिए उसे बराबर अपडेट करते रहते हैं, उसी प्रकार आपके राउटर को भी बराबर अपडेशन की जरूरत होती है। ऐसे में आपने जिस कंपनी का राउटर लगा रखा है, उसकी वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट अपडेशन को चेक करके उसे अपडेट करते रहें। जिससे आपके राउटर की स्पीड काफी बढ़ जाएगी। 



तीसरी सबसे महत्वपूर्ण बात है चैनल्स की, तो आपको राउटर की सेटिंग चैनल के हिसाब से करनी होती है। यदि आपने 2.4 गेगाहर्ट्ज का राउटर लगा रखा है तो इसमें 3 चैनल्स 1, 6 और 11, जो कि नॉन ओवरलैपिंग चैनल्स है, यदि इस पर अपनी सेटिंग कर लेते हैं तो आपको काफी बेहतर परफार्मेंस मिल सकती है।

वाई-फाई राउटर की स्पीड कैसे बढ़ाएं ? (How to Improve your Wifi Speed ?), router ke speed kaise badhaye
Router


चौथी बेसिक सेटिंग होती है एंटीना की। दोस्तों कुछ राउटर ऐसे आते हैं जिनमें आप एंटीना चेंज नही कर सकते हो लेकिन कुछ ऐसे राउटर आते हैं, जिसमें आप एंटीना चेंज कर सकते हो तो आप एक हायर गेन वाला एंटीना लगा सकते हैं, जिससे आपकी रेंज और स्पीड काफी बढ़ जाएगी।

पांचवीं मेन सेटिंग यह है कि यदि आपके पास डुअल बैंड राउटर यानी 2.4 और 5 गेगाहर्ट्ज का राउटर है तो आप कुछ डिवाइसेस को 2.4 और कुछ डिवाइसेस को 5 गेगाहर्ट्ज पर लगा दें। जिससे आपको एक स्टेबल और बेहतर डेटा परफार्मेंस मिलेगी। दोस्तों ये पांच बेसिक सेटिंग्स हैं, जिसका प्रयोग करके आप अपने वाई-फाई की स्पीड को कई गुना बढ़ा सकते हैं। 


........computerpanditrk.blogspot.com आपको देता है Computer के बारे में सटीक जानकारी। हम आपको नियमित पोस्ट के माध्यम से देंगे Computer, New Technology, Gadgets से जुड़ी तमाम जानकारियां। लेख से संबंधित आपके मन में जो विचार हों, उसे कमेंट बॉक्स में जरूर व्यक्त करें। मेरी कोशिश रहेगी कि जल्द से जल्द आपके सवालों का उचित जवाब दे सकूँ।

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें