F Icon kise kahte hai ? (Icon किसे कहते हैं और इसके कितने प्रकार होते हैं ? ) | All about Computer

Icon kise kahte hai ? (Icon किसे कहते हैं और इसके कितने प्रकार होते हैं ? )



Icon किसे कहते हैं और इसके कितने प्रकार होते हैं ?
दोस्तों, हमने पिछले लेख में बताया कि Windows क्या होता है और इसके कितने Version अब तक आ चुके हैं। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि Desktop और Icon किसे कहते हैं और इसके कितने प्रकार होते हैं:
Computer के On होने पर जो स्क्रीन हमें दिखाई देती है, उसे Desktop कहते हैं। इसके माध्यम से Computer के सभी Programs Run कराये जाते हैं।

What is Icon ?
Computer के Desktop पर Programs, File और Folder छोटे-छोटे चित्र के रूप में दिखाई देते हैं, जिसे Icon कहते हैं। किसी भी Icon पर Double Click करने पर उससे संबन्धित चीजें खुलकर आ जाती है, जिसे हम आसानी से Access कर सकते हैं। आप जिस Program को सबसे अधिक Use करते हों, उसका Shortcut Icon बनाकर भी Desktop पर रख सकते हैं। जिससे आप उसे आसानी से Access कर पाएंगे।


Types of Icon
Icon मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं:
1- System Icon: Computer में पहले से मौजूद Icons को System Icon कहते हैं। यह पहले से ही Desktop पर मौजूद रहते हैं। Windows Operating System को Install करते समय ही System Icon बनाए जाते हैं, जो कि Computer System के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। इन Icons को अपनी अवश्यकता के अनुसार Show/Hide भी कर सकते हैं। कुछ मुख्य System Icons हैं, जिनके बारे में जानना काफी जरूरी होता है। आइए जानते हैं इनके बारे में-


(a)     My Computer: Desktop पर स्थित यह Icon हमें System की सभी Drives (C,D,A) आदि के बारे में पूरी जानकारी जैसे- ड्राइव की capacity, used space, free space देता है। साथ ही इस Icon के Properties में जाकर System में लगे RAM, Processor, System Name की पूरी जानकारी भी मिल जाती है।



(b)   My Document: यह Icon हमें Computer System में Save किए गए Recent Files की जानकारी देता है। यदि आप किसी भी software/program में कोई भी file बिना Location दिये Save करते हैं तो वह Default रूप से My Document Icon में save हो जाती है।



(c)   Recycle Bin: इसे Computer system का Dustbin कहा जाता है क्योंकि जब किसी भी file या folder को delete किया जाता है तो वह recycle bin में जाकर store हो जाता है। जिसे User अपनी आवश्यकता के अनुसार restore भी कर सकता है।

Important Fact: यदि किसी भी file या folder को स्थायी (Permanent) रूप से Delete करना हो तो Shift Key के साथ उसे Delete करते हैं।

2- Shortcut Icon: इसे Duplicate Icon भी कहा जाता है। Desktop पर स्थित किसी भी Icon का Shortcut Icon बनाया जा सकता है। इस Icon में एक Arrow symbol बना रहता है, जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि यह Shortcut Icon है।

........computerpanditrk.blogspot.com आपको देता है Computer के बारे में सटीक जानकारी। हम आपको नियमित पोस्ट के माध्यम से देंगे Computer से जुड़ी तमाम जानकारियां। लेख से संबन्धित आपके मन में जो विचार हों, उसे कमेंट बॉक्स में जरूर व्यक्त करें। मेरी कोशिश रहेगी कि जल्द से जल्द आपके सवालों का उचित जवाब दे सकूँ।

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

10 टिप्पणियाँ:

  1. क्या आप बता सकते हैँ की icon को कितने प्रकार से ओपन कर सकते हैँ

    जवाब देंहटाएं