F वाईफाई क्या है और इसके कितने स्टैंडर्ड होते हैं ? (What is Wifi and its Standard ?) | All about Computer

वाईफाई क्या है और इसके कितने स्टैंडर्ड होते हैं ? (What is Wifi and its Standard ?)

वाईफाई क्या है और इसके कितने स्टैंडर्ड होते हैं , wifi kya hai
Wifi 

वाईफाई क्या है और इसके कितने स्टैंडर्ड होते हैं ? (What is Wifi and its Standard ?)

दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं वाई-फाई के बारे में कि वाई-फाई क्या है और इसे हम कैसे यूज करते हैं, इसके स्टैंडर्ड कितने होते हैं और इसकी शुरूआत कब हुई। आइए जानते हैं इसके बारे में-

What is difference between Analog, Digital and Hybrid Computer ?


वाईफाई क्या है ? (What is Wifi ?)

वाईफाई क्या है और इसके कितने स्टैंडर्ड होते हैं, what is wifi, wifi standard kitne prakar ke hote hai
What is Wifi

दोस्तों आज वाई-फाई हमारे इंटरनेट को चलाने सबसे अच्छा माध्यम बन गया है। वाई-फाई का पूरा नाम वायरलेस फिडेलिटी होता है, जिसका अर्थ बिना तार के इंटरनेट को चलाना। यह तकनीकि आपके कम्प्यूटर, लैपटाप, टेबलेट, स्मार्टफोन आदि को वायरलेस एक्सेस प्वाइंट या वाई-फाई हॉटस्पाट के जरिए कम्प्यूटर नेटवर्क से जोड़ता है। जिसकी सहायता से आप आसानी से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। वाईफाई एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन वाई-फाई एलायंस (Wifi Alliance) का ट्रेडमार्क है और इसका आविष्कार जॉन ओ सुल्लिवान (John O'Sullivan) और जॉन डीन (John Dean) ने किया था।



वाई-फाई के स्टैंडर्ड कितने होते हैं ? (Standard of Wifi)

वाईफाई क्या है और इसके कितने स्टैंडर्ड होते हैं, what is wifi, wifi standard kitne prakar ke hote hai
Wifi Standard


वाई-फाई एक प्रकार का स्टैंडर्ड है, जिसको फालो करके हम अपने स्मार्टफोन, कम्प्यूटर आदि को वायरलेस नेटवर्क से जोड़ते हैं। इसे 1997 में IEEE(Institute of Electrical and Electronics Engineers) ने एक स्टैंडर्ड डेवलप किया, जिसका उन्होंने नाम दिया 802.11 वाई-फाई (802.11 उनके एक प्रोटोकाल का नंबर होता है) उस समय इसकी स्पीड 2 एमबीपीएस (मेगा बिट्स पर सेकेंड) थी, जो कि बहुत कम थी लेकिन तब के समय में इसकी अहमियत काफी अधिक थी। 
इसके बाद 1999 में उन्होंने दो नए स्टैंडर्ड बनाए 802.11ए और 802.11बी। 802.11ए स्टैंडर्ड मुख्य तौर पर कॉमर्शियल यूजेज जैसे ऑफिस व इंडस्ट्री के लिए था, जो 5 गेगाहर्ट्ज पर 54 एमबीपीएस की स्पीड से काम करता था जबकि 802.11बी स्टैंडर्ड घरेलू प्रयोग के लिए था, जो 2.4 गेगाहर्ट्ज पर 11 एमबीपीएस की स्पीड से काम करता था। इसके बाद 2003 में एक नया स्टैंडर्ड लॉन्च हुआ, जिसका नाम दिया गया 802.11जी, इसे 802.11ए और 802.11बी को जोड़कर बनाया गया था।

वाईफाई क्या है और इसके कितने स्टैंडर्ड होते हैं, wifi kya hai, wifi ke standard kitne prakar ke hai
Wifi Alliance

इसमें 2.4 गेगाहर्ट्ज पर आपको आउटपुट मिलता था और उसकी स्पीड 54 एमबीपीएस थी। जिसकी वजह से यह काफी लोकप्रिय हुआ। इसके बाद साल 2009 में 802.11एन लॉन्च किया गया। इसमें दो अलग-अलग बैंड्स दिए गए थे, पहल बैंड 2.5 गेगाहर्ट्ज और दूसरा 5 गेगाहर्ट्ज का। दोनों अलग-अलग ऑपरेट करते थे और उनकी स्पीड 600 एमबीपीएस तक की मिल जाती थी और यह आज भी सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है। 


करीब 90 प्रतिशत डिवाइसेस में हम वाई-फाई एन ही यूज करते हैं। इसके बाद 2013 में वाई-फाई का एक और स्टैंडर्ड लॉन्च हुआ, जिसका नाम दिया गया 802.11एसी। यह 5  गेगाहर्ट्ज पर काम करता है और इसकी स्पीड 1.3 गीगाबिट्स पर सेकेंड और 6.9 गीगाबिट्स पर सेकेंड के बीच होती है। हालांकि इसी रेंज कम होती है क्योंकि 5 गेगाहर्ट्ज पर काम करता है। 



........computerpanditrk.blogspot.com आपको देता है Computer के बारे में सटीक जानकारी। हम आपको नियमित पोस्ट के माध्यम से देंगे Computer, New Technology, Gadgets से जुड़ी तमाम जानकारियां। लेख से संबंधित आपके मन में जो विचार हों, उसे कमेंट बॉक्स में जरूर व्यक्त करें। मेरी कोशिश रहेगी कि जल्द से जल्द आपके सवालों का उचित जवाब दे सकूँ।

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 टिप्पणियाँ: